शिवहर पीएचसी में में लगा स्वास्थ्य मेला उमड़ी भीड़

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ब्लॉकस्तरीय स्वास्थ्य मेलों का उद्घाटन

शिवहर पीएचसी में में लगा स्वास्थ्य मेला उमड़ी भीड़

शिवहर, 18 अप्रैल - आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ब्लॉकस्तरीय स्वास्थ्य मेलों का उद्घाटन हो गया है। सोमवार को इसकी शुरुआत शिवहर पीएचसी से हुई। स्वास्थ्य मेला के माध्यम से लोगों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मुहैया कराई गई। इसके अलावा दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच की सुविधा भी उपलब्ध रही। धूम्रपान और तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव की जानकारी दी गई। कैंसर नियंत्रण जागरुकता समेत अन्य बीमारियों के इलाज भी किए गए। 

स्वास्थ्य मेले से लोगों में आएगी जागरूकता;
सिविल सर्जन डा. एसके झा ने बताया सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर प्रखंडों में एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला के आयोजन से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आएगी। मेले में बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल, टेलीमेडिसीन, परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों, पोषण, तम्बाकु उपयोग के दुष्परिणाम आदि विषयों पर परामर्श प्रदान किये गए। साथ ही मेले में कोविड- 19 टीकाकरण और जांच की भी व्यवस्था की गई। जो लोग इन टीकों को अभी तक नहीं ले पाये हैं, मेले में आकर अपना टीका अवश्य लगवायें। 

स्वास्थ्य मेले में आयें और लाभ उठायें:
सिविल सर्जन डॉ  झा ने बताया सरकार द्वारा प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन सराहनीय कदम है। ऐसा करने से लोगों में सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति रूझान बढ़ती है। लोगों को चाहिए कि वे स्वास्थ्य मेले में आयें और लाभ उठायें। स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही कई प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं एक साथ प्रदान की जा रही है।